30 मई 2022

Wordpress को Open Live Writer में configure करें

मैंने पहले भी जिक्र किया है कि विंडोज लाइव राइटर अब ओपन लाइव राइटर बच चुका है इतने वर्षों में ब्‍लॉगिंग के लिए इसके अलावा कोई दूसरा ऑफलाइन टूल मुझे कभी जंचा ही नहीं। आप भी अगर एक बार इसे आजमाएंगे तो यकीन मानिए, इसे छोड़ने का मन नहीं होगा। खैर…

ऐसा भी एक दौर था, जब यह सॉफ्टवेयर विंडोज लाइव राइटर के नाम से जाना जाता थ‍ा और एक पैकेज का हिस्‍सा होते हुए भी गूगल के Blogger और Wordpress जैसे धुरंधरों के अलावा भी तमाम दूसरे platforms के साथ पूरी तरह से compatible था। वैसे तो अब भी यह तमाम ब्‍लॉगिंग प्‍लेटफॉर्म्स के साथ compatible है, पर इसे configure करने में कभी कभी दिक्‍कत महसूस होती है। हालांकि वह दिक्‍कत लाइव राइटर की वजह से नहीं है। खैर

यहां हम बात करेंगे वर्डप्रेस के साथ Open Live Writer को कैसे configure करें।

जब आप Shared Web Hosting प्‍लान के साथ Wordpress Software का इस्‍तेमाल अपने ब्‍लॉग के लिए कर रहे हों, तो कभी-कभी (कुछ सर्वर्स पर) एक दिक्‍कत आती है कि अपना जो Open Live Writer है ना, वो XMLRPC.PHP फाइल को नदारद बताता है, या फिर उसे READ ONLY के रूप में पहचानता है, जबकि फाइल READ ONLY नहीं है। आपने फाइल के permissions भी  बदल  कर  देख लिए हैं। फिर भी आप अपना ब्‍लॉग अकाउंट उसमें कन्फिगर नहीं कर पा रहे हैं !

आखिर समस्‍या क्‍या है ?

असल में अब से पहले wordpress की इस फाइल में पिछले किसी version में कुछ security संबंधी कोई समस्‍या थी, यानि यह फाइल insecure थी, पर वर्डप्रेस ने इस कमी को अपने नये versions में सुधार लिया है, लेकिन उसी दौरान कई Web Hosting Service Providers ने इस फाइल को ही अपने Servers पर Block कर दिया, लिहाजा जब आपका Open Live Writer इसे configure करने लगता है, उसे आपके Web Hosting Server से Connect होकर इस फाइल में आपकी Offline लिखी हुई पोस्‍ट इस फाइल में Paste करनी होती है, पर यह फाइल आपके Hosting Provider द्वारा Block किये होने के कारण उसे access नहीं कर पाता है। मतलब टांय टांय फिस्‍स….।।।

पर केवल समस्‍या बताने को थोडे ही इतना सारा लिखा है मैंने ?

तो समाधान क्‍या है ?

समाधान ये है कि File Manager या FTP client software की मदद से, XMLRPC.PHP फाइल को rename कर लीजिए, और जब Open Live Writer आपको कहे कि XMLRPC.PHP फाइल नहीं मिल रही है, या फिर वह READ ONLY है, तब आप उसे कहिए कि वह XMLRPC2.PHP (या दूसरा जो भी नाम आपने रखा है) उस फाइल को खोजे।
बस हो गया !!