26 जनवरी 2012

ये Domain Name क्या है, फ्री में कहां से लें ?

आपने इस ब्‍लॉग वेबसाइट को खोलने के लिए ऊपर ऐड्रेस बार में लिखा होगा darhiwala.in या इसी तरह अन्‍य वेबसाइटों को खोलने के लिए कुछ नाम तो लिखते ही होंगे जैसे google.com या yahoo.com या mtnldelhi.in या facebook.com या irctc.co.in वगैरह वगैरह। तो यूं समझ लीजिए कि वेबसाइट का वह नाम जो कि आप उसे देखने के लिए सीधे ही ऐड्रेस बार में लिखते हैं, वह उस वेबसाइट का डोमेन नेम कहलाता है।

नाम रजिस्‍टर कराना पड़ता है, यह तो मैं पहले भी बता चुका हूं, आपको यह भी पता है कि नाम Unique होना जरूरी है। तो बात आगे करते हैं। तो भई यूजर को साफ पता लग जाए कि आपकी वेबसाइट किस श्रेणी की है, इसलिए कुछ बिना लिखे नियम हैं, जैसे कि Commercial यानि व्‍यावसायिक वेबसाइट का डोमेन नेम डॉट COM, Organizations यानि संस्‍थाओं का डॉट ORG, Educational यानि शिक्षा से संबंधित वेबसाइटों का डॉट EDU इत्‍यादि। पर इस बारे में कोई बाध्‍यता नहीं है यानि कि आप जो चाहें एक्‍सटेंशन वाला डोमेन नेम रजिस्‍टर करवा सकते हैं।

अब आते हैं दूसरे और सबसे ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण प्रश्‍न पर.. वह है कीमत !

तो भई आम तौर पर जो सबसे अधिक प्रचलित नाम हैं जैसे कि .COM, .NET वगैरह लगभग 500 रूपये के आसपास प्रतिनाम प्रतिवर्ष की दरों पर उपलब्‍ध हो जाते हैं, कीमतों में उतार चढ़ाव भी होता है। यानि लगभग 350 रूपये से 750 रूपये तक की रेंज में मिल जाते हैं। अलग-अलग रजिस्‍ट्रार इनकी कीमत अलग अलग बता सकते हैं। नेट पर खोजेंगे तो हजारों डोमेन रजिस्‍ट्रार मिल जाएंगे, पर उनकी रेट्स अलग अलग ही होंगी।

अब सबसे ज्यादा काम का प्रश्न # क्या डोमेन मुफ्त में भी मिलते हैं ? तो इस प्रश्न का उत्‍तर है कि - हां। आम तौर पर जब आप होस्टिंग अकाउंट खरीदते है तो ज्यादातर वेब होस्ट आपको होस्टिंग की रेट अधिक बताकर डोमेन मुफ्त देने की बात करते दिखाई देंगे। पर पिक्चर अभी बाकी है मेरे दोस्‍त ! यहां क्लिक करके आप सचमुच मुफ्त में डोमेन रजिस्‍टर करा सकते हैं।

.

अभी तक इतनी बार यह देखा गया