29 अक्तूबर 2012

बिना किसी बाहरी सॉफ्टवेयर के अपने कम्प्यूटर पर किसी खास वेबसाइट को कैसे ब्लॉक करें

वैसे तो बहुत सारे सॉफ्टवेयर्स उपलब्‍ध हैं वेबसाइटों को ब्लॉक करने के लिए, जिनमें से कुछ तो मुफ्त भी हैं लेकिन ये तरीका थोड़ा सा अलग है। इस तरीके में आप उस वेबसाइट को खोलने के लिए किसी पासवर्ड को सेट नहीं करते, नतीजा- इस तरीके से वेबसाइट ब्लॉक करने पर जब कोई यूजर उस वेबसाइट को खोलने की कोशिश करता है, तो उससे पासवर्ड की मांग नहीं की जाती, जिससे उसे पता ही नहीं लग पाता कि फलां वेबसाइट ब्लॉक कर दी गई है,बल्कि कोई अन्‍य वेबसाइट खुल जाती है (जो आप सेट करें) । कम्प्यूटर को प्रयोग करने वाला इसे प्राय: वायरस का प्रभाव मान लेता है।

तो शुरू करते हैं। इस विधि में हम एक फाइल में थोड़ी से फेरबदल करते हैं। फाइल की लोकेशन होती है- C:\WINDOWS\system32\drivers\etc और फाइल का नाम होता है Hosts तो आप तैयार हैं ना ?

लेकिन रूकिये... आगे बढ़ने से पहले दो-तीन जरूरी काम कर लीजिए। पहला तो यह कि इस फाइल का बैक-अप ले लीजिए यानि इस फाइल की नकल तैयार कर लीजिए और उसे कहीं सुरक्षित रख लीजिए, ताकि किसी गलती हो जाने की स्थिति में हालात काबू में किये जा सकें।

अब ऐसा करिये कि उस वेबसाइट का IP ऐड्रेस पता कर लीजिए जो आप खुलवाना चाहते है, जैसे  कि गूगल के लिए 74.125.227.120 , 74.125.227.127 और 74.125.227.119 इत्यादि। बस सारा होमवर्क पूरा हो गया। काम शुरू करते हैं।

तो ऊपर बताई हुई फाइल को नोटपैड में खोलिए और सबसे आखिर में उस वेबसाइट का आई पी ऐड्रेस लिख डालिए, जो आप (बदले में) खुलवाना चाहते हैं। एक स्पेस दीजिए, और फिर लिखिये उस वेबसाइट का नाम जो आप ब्लॉक करना चाहते हैं। ध्यान रहे, आपको कम से कम दो लाइनें जोड़नी हैं- एक तो www के साथ और दूसरी लाइन में बिना www के । माल लीजिए आप फेसबुक को अपने कम्प्यूटर पर ब्लॉक करना चाहते हैं और उसके बदले गूगल खोलना चाहते हैं, तो ऐसी स्थिति में आपको करना उस फाइल की आखिरी लाइन में यह जोड़ना है-

74.125.227.120 www.facebook.com
74.125.227.120 facebook.com

फाइल को सेव कर दीजिए और अपने ब्राउजर (इंटरनेट एक्सप्लोरर, फायरफॉक्स, गूगल क्रोम वगैरह) को एक बार पूरी तरह बन्‍द कर दीजिए, फिर दुबारा चला कर देखिये। ...अरे ये तो हो गया।